यहां सैल्फी लेना पड़ सकता है महंगा, बड़ी ही खास ये 5 जगहें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 28, 2017 - 11:56 AM (IST)

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग): दुनिया में ऐसा कोई विरला ही व्यक्ति होगा, जिसे सेल्फी लेना पसंद न हो। नहीं तो चारों ओर नजर घुमाओं तो आपको कोई न कोई व्यक्ति सेल्फी लेता दिख ही जाएगा। लोग आज कल सेल्फी के इतना दिवाने हो गए है कि किसी न जगह घूमने गए नहीं कि सेल्फी लेना शुरू कर देते है। इसी सेल्फी के चक्र में बहुत से लोग अपनी जान भी गवा चुके है। इसके अलावा भी बहुत से कारण है, जिनकी  वजह से कुछ देशों में सेल्फी लेने पर बैन कर दिया गया है। आज हम आपको इन्हीं देशों के बारे में बताएंगे, जहां सेल्फी लेने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। 

 

1. फ्रांस

साउथ फ्रांस का सबसे पॉपुलर गारोप बीच में है, जहां No Braggies Zone लिखा गया है, जिसका मतलब है कि नो सेल्फी। इसके पीछे का समकसद है कि इस बीच सिर्फ हॉलिडे एन्जॉय करें, सेल्फी आदि न खीचें। यह रोक केवल अगस्त में 2 हफ्ते की छुट्टियों समय रहती है। 

2. सऊदी अरब

सऊदी अरब ने मक्का की मस्जिद में कैमरा या सेल्फी लेने पर रोक लगाई थी। आमतौर पर हज के दौरान यहां यंग जेनरेशन सेल्फी लेने में बिजी रहती थी। इस्लामिक धर्मगुरुओं ने इसे अनैतिक बताते हुए रोक लगा दी गई। 

3. न्यूयॉर्क

न्यूयॉर्क सेल्फी बैन के लिए पहला राज्य है। यहां पर शेर और चीता जैसे संरक्षित जानवरों के साथ सेल्फी लेने पर रोक लगाई गई है। इस कानून को तोड़ने पर जुर्माना भरना पड़ सकता है। 

4. स्पेन

स्पेन की पम्पलोना में बुल रेस काफी फेमस खेल है लेकिन यहां सेल्फी लेने पर बैन है। बुल रेस को दौरान, जो भी व्यक्ति सेल्फी लेता है उसे 2 लाख तक का जुर्माना देना पड़ता है। 

5. ईरान

यहां फुटबॉल फेडरेशन की मोरल कमेटी ने खिलाड़ियों, कोच और टीम के स्टाफ मेंबर पर फीमेल फैन के साथ सेल्फी लेने पर रोक लगा रखी है। उनका मानना है कि महिलाएं इसका गलत फायदा उठाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static