अपनाएं ये आदतें, बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर

Monday, June 12, 2017 2:20 PM
अपनाएं ये आदतें, बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर

पंजाब केसरी(सेहत)- सेहतमंद रहने के लिए सही खान-पान और बढ़िया लाइफस्टाइल होना बहुत जरूरी है। रोजाना विटामिन,मिनरल्स,खनिज पदार्थों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं,जिससे सेहत भी अच्छी रहती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनी रहती है। इसके अलावा योग, सैर या फिर एक्सरसाइज करनी भी बहुत जरूरी हैं। अपनी लाइफस्टाइल में हैल्दी आदतों को अपना कर आप हमेशा के लिए तंदुरूस्त रह सकते हैं। 
 
1. खाली पेट पानी पीना
सुबह उठकर रोजाना खाली पेट पानी का सेवन जरूर करें। इससे विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं लेकिन ध्यान रखें कि पानी हमेशा बैठकर ही पीएं। शुरूवात 1 गिलास पानी से करें और धीरे-धीरे 2-3 गिलास पानी पीने की आदत डालें। 

2. पेट रखें साफ
पेट में गड़बड़ी या कब्ज होने पर कई तरह की बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं। सुबह पानी पीने से कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है। पेट साफ होना तंदुरूस्ती की निशानी है। 

3. खाने के बाद न पीएं पानी
कुछ लोग खाना-खाने के एकदम बाद पानी पी लेते हैं। इससे पाचन प्रक्रिया में गड़बड़ी पैदा होनी शुरू हो जाती है। हमेशा आधे या एक घंटे के बाद ही पानी का सेवन करें।           

4. समय पर पीएं ये चीजें
खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की बजाएं जूस या लस्सी का सेवन करें। सुबह के समय खाना खाने के बाद जूस,दोपहर को लस्सी और रात को खाना से 1 या डेढ घंटे बाद दूध का सेवन करें। 

5. देरी से न खाएं रात का खाना
कुछ लोग रात का खाना बहुत देर से खाते हैं और खाने के एकदम बाद सो जाते हैं। जो सेहत से जुडी बहुत सी परेशानियों का वजह है। रात को 7-8 बजे तक खाना खा लेना चाहिए और रात को खाना खाने के बाद हल्की-फुल्की सैर जरूर करें। 

6. चीनी और रिफांइड करें कम इस्तेमाल
कुछ लोग खाना बनाने के लिए रिफांइड का बहुत ज्यादा इल्तेमाल करते हैं जो बीमारियों की जड़ है। रिफांइड की जगह पर सरसों के तेल का प्रयोग करें। इस बात की जांच कर लें कि तेल मिलावटी न हो। ज्यादा मीठा खाने के शौकिंन हैं तो यह बात समझ लें कि चीनी सेहत को बिगाड़ सकती हैं। इसकी जगह पर गुड का इस्तेमाल करें। 

 


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!