सबसे कम उम्र की IAS बनकर 'स्मिता सभ्रवाल' ने बनाया रिकॉर्ड

Wednesday, January 3, 2018 2:12 PM
सबसे कम उम्र की IAS बनकर 'स्मिता सभ्रवाल' ने बनाया रिकॉर्ड

देश में आईएएस का पद बहुत खास माना जाता है। इस पद को हासिल करने के लिए लोग कड़ी मेहनत भी करते हैं लेकिन आज हम जिस आईएएस अधिकारी की बात कर रहे हैं वह है तेलंगाना चीफ मिनिस्टर के ऑफिस में अडिशनल सेक्रेटरी के पद पर तैनात आईएएस ऑफिसर स्मिता सभ्रवाल। वह सीएम ऑफिस में इस पद पर काम करने वाली सबसे कम की उम्र की अधिकारी हैं। 

PunjabKesari
स्मिता का इतनी कम उम्र में यह ओहदा हासिल करने के पीछे की सबसे बड़ी वजह है उनका 23 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा पास कर लेना। वह इस परीक्षा में  आल इंडिया टॉपर रहीं थी। काम करने के अच्छे रिकॉर्ड की वजह से उन्हें 'द पीपल्स ऑफिसर' कहा जाता है। उन्होेंने अब तक वारंगल,चित्तूर,विजाग, करीम नगर आदि राज्यों में काम किया है। 


PunjabKesari
बंगाल के दार्जीलिंग की रहने वाली स्मिता के पिता आर्मी में थे। पिता का अलग-अलग जगहों पर तबादला होने के कारण उन्हें देश के अलग-अलग हिस्सों में पढ़ाई करने का मौका मिला। पिता की रिटायरमेंट के बाद वह हैदराबाद में बस गए और बाकी की पढ़ाई उन्होने हैदराबाद में ही की। वह कॉमर्स में ग्रेजुएट हैं। 12 वीं में बोर्ड की परीक्षा में टॉपर,यूपीएससी के सिविल एग्जाम में चौथा रैंक हासिल किया। इसके बाद उन्हें देश की सबसे प्रतिष्ठित मानी जाने वाली नौकरी यानि आईएएस जॉइन करने का मौका मिला।आईएएस में उन्हें हैदराबाद कैडर मिला। इसके बाद वारंगल में इन्हें नगर पंचायत का काम संभालने का मौका मिला। यहां पर उन्होने 'फंड योर सिटी'  के नाम से योजना चलाई। उनकी यह स्किन को लोगों का बहुत प्रोत्साहन मिला। 

PunjabKesari
इसके बाद करीमनगर जिले का काम संभाला जो तेलंगना का सबसे पिछड़ा इलाका माना जाता था। इन्हें वहां का डी एम बनाया गया और वहां कि बेकार हो चुकी चिकित्सा और शिक्षा व्यवस्था को सुधारने का काम किया। यहां पर उन्होने 'अम्मा लालना' की स्कीम चलाई। जिसका मकसद महिलाओं को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना था। इसके अलावा भी उन्होंने अलग-अलग जिलों में बहुत अच्छे काम किए हैं, जिसके लिए उन्हें कई पुरुस्कार भी मिल चुके हैं। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन