कहीं पत्तियों से लपेटी जाती है लाश तो कहीं उंगली काटकर निभाई जाती है परंपरा

punjabkesari.in Saturday, Jun 24, 2017 - 04:03 PM (IST)

पंजाब केसरी(लाइफस्टाइल): दुनिया में बहुत से धर्म के लोग रहते है, जिनकी परम्पराएं और रीति-रिवाज भी अलग-अगल होती है। दुनिया में कई परंपराएं ऐसी भी है, जिनके बारे में न तो आपने कभी देखा और सुना होगा। यह परंपराएं इतनी भयानक होती है, कि जो भी इनके बारे में सुनता है हैरत में पड़ जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी अजीबोगरीब परंपराओं के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएगे। 

 

1. अंतिम संस्कार की परंपरा

PunjabKesari

आमतौर पर हिंदु धर्म में अंतिम संस्कार शव को जलाकर किया जाता है लेकिन आदिवासी परिवार में किसी सदस्त की मृत्यु होती है तो उसकी लाश पत्तियों में लपेटकर कीड़े-मकौड़ों के खाने के लिए छोड़ दी जाती है। 30-45 दिनों के बाद हड्डियों और लाश बाकी बचे अंश को सूप में मिलाकर पी जाते है। 

2. बच्चों के फैंकने की परंपरा

PunjabKesari

जान कर हैरानी तो होगी लेकिन असलियत यहीं है कि महाराष्ट्र, कर्नाटक सहित कुछ अन्य इलाकों में परंपरा के नाम पर 50 फीट की ऊंचाई से बच्चे को नीचे फैंका जाता है। यहां के लोगों का मानना है कि ऐसा करने से बच्चे का भाग्य अच्छा रहता है। 

3. उंगुली काटने की परंपरा

PunjabKesari

इंडोनेशिया के दानी आदिवासियों में अगर किसी महिला के परिवार के किसी भी सदस्य की मौत होती है तो उनकी उंगुली काटकर दुख जाहिर किया जाता है। अदिवासियों का मानना है कि इससे पैतृक भूतों को संतुष्टि मिलती है। 

4. खुद को हुक से टांगने की परंपरा  

PunjabKesari

केरल में गरुणम थूक्कम यानी इगल हैंगिंग की परंपरा निभाई जाती है। लोग काली मंदिर में आकर खुद को हुक से टांग देते हैं। इसकी के साथ बच्चोंके हाथ में लटकाकर रखा जाता है। 

5. अंतिम संस्कार पर डांसर्स

PunjabKesari

ताइवान में अंतिम संस्कार के मौके पर स्ट्रिप डांसर्स को बुलाने की परंपरा है, ताकि भटकती आत्मा को संतुष्टि और शांति मिल जाए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static