144400 वर्ग मीटर तक फैला है यह खूबसूरत पेड़, गिनीज बुक में भी है शामिल

Wednesday, January 31, 2018 4:05 PM
144400 वर्ग मीटर तक फैला है यह खूबसूरत पेड़, गिनीज बुक में भी है शामिल

देश-विदेश में देखने के लिए कई बड़े और खूबसूरत पेड़ मौजूद है लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे बड़े बरगद के पेड़ के बारे में बताने जा रहें है। दुनिया के इस सबसे चौड़े और बड़े पेड़ को देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट आ रहें है। यह पेड़ कोलकाता के अचार्य जगदीश चंन्द्र बोस इंडियन बॉटनिकल गार्डन में मौजूद है। आइए जानते है इस पेड़ के बारे में कुछ और दिलचस्प बातें।

PunjabKesari

इस गार्डन में करीब 150 पौधों की प्रजातियों के अलावा 144400 वर्ग मीटर तक फैला सबसे बड़ा बरगद का पेड़ मौजूद  है। यह गार्डन करीब 100 हेक्टियर तक फैला है, जिसमें से सबसे ज्यादा जगहें इस पेड़ ने घेर रखी है। देखने में यह पेड़ किसी जंगल से कम नहीं लगता।

PunjabKesariPunjabKesari

दरअसल, बरगद के पेड़ की शाखाओं से जटाएं पानी की तलाश में नीचे जमीन की और बढ़ती हैं और वो बाद में जड़ के रूप में पेड़ को पानी और सहारा देने लगती है। इसी कारण इस पेड़ की शखाएं भी 2800 से अधिक जटाएं जड़ का रूप ले चुकी है। सबसे विशाल और खूबसूरत यह बरगद का पेड़ टूरिस्टों के आकर्षक का मुख्य केन्द्र बन चुका है। यह पेड़ इतना बड़ा है कि तूफान के आने पर भी इसे कुछ नहीं होता।

PunjabKesari

अपनी इन्हीं खासियतों के कारण इस पेड़ को गिनीज बुक में शामिल कर लिया गया है। इस पेड़ की खूबसूरती और भी बढ़ाने के लिए इसके आस-पास कई सुदंर आकृतियां बनाई गई है। इसके अलावा गार्डन में आप कई रंग-बिरंगे फूल देख सकते है। इस खूबसूरत गार्डन में सैर करने का मजा ही कुछ और है।

PunjabKesariPunjabKesariPunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन