नार्थ कोरिया की इन जेलों में कैदियों के साथ होती है ऐसी क्रुरता !

Friday, June 16, 2017 5:20 PM
नार्थ कोरिया की इन जेलों में कैदियों के साथ होती है ऐसी क्रुरता !

पंजाब केसरी (लाइफस्टाइल) : दुनिया में कई अजीब देश हैं। ऐसे ही एक है नार्थ कोरिया, जहां की जेलों में कैदियों के साथ काफी बेरहमी बरती जाती है। यहां एक जेल में अमेरिकी स्टूडैंट वॉर्मबिएर को प्रचार के दौरान बैनर चोरी करते पकड़ा गया और उसे 15 साल की कठोर सजा सुनाई गई थी लेकिन कोमा से पीड़ित हो जाने की वजह से उसे समय से पहले ही रिहा कर दिया गया। ऐसे ही कई कैदी हैं जिन्हें छोटे-मोटे अपराध के लिए कठोर दंड दिए गए। इसके अलावा इस देश में और भी कई लेबर कैम्पस हैं जहां गार्ड्स कैदियों के साथ बेहद क्रुरता से पेश आते हैं। 

1. यहां जब कोई व्यक्ति अपराध करते पकड़ा जाता है तो उसकी 3 पीढ़ियों को भी उम्रकैद की सजा सुनाई जाती है। 

2. 1948 के बाद इन जेलों के कानून और भी कड़े हो गए थे। यहां एक व्यक्ति कोे सरकारी अखबार से कचरा उठाने पर भी सजा सुनाई गई।

3. यहां कैदियों को भूखा रखना, कठिन मजदूरी करवाना और महिला कैदियों के साथ रेप जैसा दुरव्यवहार किया जाता है।
PunjabKesari
4. इनमें से कई जेलों में कैदियों को दिन में 15 -16 घंटों तक काम करवाया जाता है और खाने के नाम पर गले-सड़े मक्की के दानों का नमकीन सूप दिया जाता है जिससे उनकी भूख भी नहीं मिटती।

5. यहां प्रैग्नेंट महिलाओं को सजा देने के लिए उन्हें घंटों तक धूप में एक टांग पर खड़ा रखते हैं जिस वजह से उन्हें चक्कर आने लगते हैं और कई बार डिहाइड्रेशन की वजह से उनकी मौत भी हो जाती है।

6. मरने के बाद कैदियों की लाशों को चूहों के आगे डाल दिया जाता है जो लाशों को पूरी तरह कुतर डालते हैं।
PunjabKesari
7. सजा देने के लिए कैदियों को गार्ड के कूत्तों से कटवाया जाता है। ऐसे में अगर किसी कैदी की मौत भी हो जाए तो उसे अपराध नहीं माना जाता।

8. कैदियों को कई घंटों तक धूप में एक ही पोजीशन में खड़ा रखा जाता है और अलग-अलग यातनाएं दी जाती हैं।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !