बाप रे! यहां भयंकर तरीकों से किया जाता है बीमारियों का इलाज

punjabkesari.in Sunday, Jun 25, 2017 - 11:11 AM (IST)

पंजाब केसरी(लाइफस्टाइल)- दुनिया भर में अगर किसी अजीबो-गरीब देश की बात की जाए तो वह है चीन। यहां के लोगोें का रहन-सहन खाना पीना,तकनीक को लेकर अलग-अलग तरह के और अनोखे आउडिया,ऊंची-ऊंची इमारतें और हैरान कर देने वाले पुलों का निर्माण सिर्फ यहां ही हो सकता है। चीन में इन सब बातों के अलावा बीमारियों का इलाज भी बड़े भयंकर तरीकों से किया जाता है। चीन की ऊंट-पटांग थैरेपी दुनिया भर में मशहूर भी हैं। जिनमें लोग विश्वास भी बहुत करते हैं। आइए जानें इलाज के इन अनोखे तरीकों के बारे में। 

1. मधुमक्खी थैरेपी
मधुमक्खी का डंक बहुत भयानक होता है। अगर यह किसी को डंक मार दे तो शरीर का वह हिस्सा सूज जाता है। यहां पर बीमारियों के इलाज में इसका इस्तेमाल किया जाता है। माना जाता है कि इससे गठिया,माइग्रेन, पेटदर्द, हाई ब्लड कॉलेस्ट्रॉल के अलावा और भी बहुत सी बीमारियों का इलाज संभव है। इसकी दर्द को झेलकर भी लोग इस थैरेपी को खुद पर आजमाते हैं। हालांकि इससे संक्रमण फैलने का भी खतरा रहता है। 

2. चींटियों की थैरेपी
चींटियों से भला कैसे बीमारी ठीक हो सकती है लेकिन यहां माना जाता है कि इनमें प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसमें एंटी-एजिंग तत्व भी शामिल होतेे हैं तो इसलिए कुछ लोग यहां पर जिंदा चीटिंया भी खाते हैैं। 

3. फायर थैरेपी
आग को भी यहां बीमारियों का इलाज करने में इस्तेमाल किया है। माना जाता है कि इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके अलावा चर्बी कम करने में भी यह लाभकारी है। 

4. थप्पड थैरेपी
भला किसी के थप्पड मार कर उसकी बीमारी कैसे दूर हो सकती है लेकिन चीन में हर काम का बाखूबी इस्तेमाल किया जाता है। बहुत से लोग इस तरीके को सही भी मानते हैं और खुद पर आजमाते भी हैं। इसके लिए बॉडी के एक हिस्से को तानकर उस पर थप्पड़ मारे जाते हैं।

5. इलैक्ट्रिकल थैरेपी
इस थैरेपी में बिजली के झटके से बीमारियों का इलाज किया जाता है। इससे कैंसर,अधरंग जैसे रोग दूर करने का दावा किया जाता है।  

6. सैंड थैरेपी
रेत को भी थैरेपी में इस्तेमाल किया जाता है। यहां पर गर्दन से लेकर शरीर के बाकी हिस्से को रेत में दबा कर रखा जाता है। इससे पूरे शरीर में पसीना आने लगता है, जिससे तंदुरुस्ती मिलती है। 

7. यूरिन थैरेपी
यहां के लोगों का मानना है कि यूरिन से हाइपरथॉयराइडिज्म समेत अनेक दिक्कतों से राहत मिलती हैं। इस लिए कुछ लोग यहां पर अपना ही यूरिन पी लेते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static