इन नियमों से दिनों-दिन बढ़ेगा Self-confidence

punjabkesari.in Sunday, Apr 30, 2017 - 11:34 AM (IST)

पंजाब केसरी (लाइफस्टाइल): जीवन में सफलता की सीढ़िया चढ़ने के लिए आत्मविश्वास बहुत जरूरी है। चाहें और कितना ही पढ़-लिख लें लेकिन आत्मविश्वास के बिना आपका ज्ञान भी अधूरा है। बिना आत्मविश्वास के सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती है। अगर आपको अपने ऊपर ही विश्वास नहीं होगा तो आप दूसरों को कैसे अपने ऊपर विश्वास करने के लिए कह सकते है। अक्सर लोगों में इसकी कमी देखी जाती है, जो लाइफ में कई तरह की दिक्कतों को सामने लाकर खड़ा कर देता है। अगर आप भी अपने आत्मविश्वास(Self-confidence) को बढ़ाकर सफलता की सीढी चढ़ना चाहते है तो आज हम आपको कुच टिप्स बताएंगे, जो आपको आत्मविश्वास को बढ़ावा देंगे।  

 

1. अपनी प्रशंसा करें

अपने आप को सबसे बेहतर समझें। खुद को दूसरों से ज्यादा पसंद करें। अपने मन में हमेशा यह बात रखें कि मैं कुछ भी कर सकती हूं। किसी भी काम में बेहतर हूं। 

2. सफलता की कल्पना करें

किसी शांत जगह पर बैठकर किसी  कार्यक्रम या परिस्थिति सोच-विचार करें। इससे आपका आत्मविश्वास और बढ़ेगा। इतना ही नहीं, बल्कि अपन कल्पना में ही उस काम को पूरा करने की कोशिश करें। इस समय आपके मन में जो भी विचार और भावना आएगी, उसे नजरअंदाज करने के बजाएं महसूस करें। 

3. निजी विज्ञापन तैयार करें

घर में ही अपने बारे में कुछ लिखकर विज्ञापन तैयार करें। फिर उसे पुरे आत्मविश्वास से शूट करें। अब कभी भी आपको अपने आत्मविश्वास कम लगे तो उस शूट को दोबारा से देखें। इससे आपको मनोबल बढ़ेगा। 

4. तैयार करें सपनों की उड़ान 

घर की दीवार या फिर विजन बोर्ड तैयार करके उसपर  प्रेरणा देने वाली तस्वीरें, प्रेरक वाक्य चिपका दें। फिर रोज सुबह उठते समय और रात को सोने से पहले उनपर एक नजर झुमाएं। इससे आपका आत्मविश्वास और बढ़ेगा। 

5. छोटे-छोटे लक्ष्य बनाएं

अपने सामने छोटे-छोटे  लक्ष्य रखें और उन्हें पूरा करने की कोशिश करें। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आगे भी इन लक्ष्य को पूरा करने की हिम्मत रखेगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static