बॉडी बनाने के लिए कहीं आप भी तो नहीं पी रहे धीमा जहर

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2017 - 06:08 PM (IST)

लाइफस्टाइलः शरीर को सुंदर बनाने, वजन घटाने और ताकत के लिए तरह-तरह की दवाइयां और विटामिन के विज्ञापन अक्सर टीवी और समाचारपत्रों में आते रहते हैं। जिससे आम लोग खासकर युवा इसके प्रभाव में आ जाते हैं। इन विटामिन (सप्लीमेंट्स) के लाभ होने की बजाए नुकसान अधिक होता है। इनका अधिक मात्रा में सेवन करने पर जान भी जा सकती है। प्रोटीन पाउडर और विटामिन की गोलियां लेने से शरीर के कई अंगों को नुकसान भी हो सकता है। कई बार तो इनके साइड इफैक्ट इतने बढ़ जाते हैं कि लीवर जैसे जरूरी अंग खराब हो जाते हैं। 
PunjabKesari
कई बीमारियों की जड है फूड स्पलीमेंट
यह बनावटी प्रोटीन के सेवन से ब्लड प्रैशर,डिप्रैशन,डायबिटीज और हड्डियों में दर्द होने की परेशानी हो सकती है। इससे और भी कई तरह की बीमारियां सामने आ सकती हैं।  
PunjabKesari
नींद, भूख और डिप्रैशन
इस प्रोटीन का सीधा असर नींद, भूख और पाचन क्रिया पर होता है। इस तरह की दवाइयों सेे शरीर में विटामिन और प्रटीन की कमी तो पूरी हो जाती है लेकिन हार्मोन्स का बैलेंस बिगड  जाता है। जिससे डिप्रैशन होने का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

मर्दाना कमजोरी 
कम समय में जल्दी बॉडी बनाने के चक्कर में इन फूड सप्लीमेंट के सेवन से मर्दाना ताकत पर भी असर पड़ता है। इससे कमजोरी आनी शुरू हो जाती है। 

PunjabKesari

ग्रीन टी के नुकसान
बाजार में मिलने वाली ग्रीन टी में प्रोटीन पाउडर की मात्रा ज्यादा होती है। एक दिन में 20 कप ग्रीन टी पीना नुकसानदेह हो सकता है क्योकि इसमें कैफीन पाया जाता है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। लगातार ग्रीन टी का सेवन करने से पेट से जुड़ी परेशानिया भी हो सकती है। इससे पेट दर्द, एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static