5 वजहें जाे एक बंगाली दुल्हन काे बनाती हैं बेहद खूबसूरत

punjabkesari.in Monday, Oct 09, 2017 - 04:57 PM (IST)

भारत में बहुत सी संस्कृतियां पाई जाती हैं, जिनमें से एक है बंगाली संस्कृति। इनका रहन-सहन और कल्चर दूसराें से बिल्कुल भिन्न है। खासताैर पर इनकी शादी भी बेहद अलग रीति-रिवाजाें से हाेती है। आज हम आपको बंगाली दुल्‍हनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जाे शादी के दिन बेहद सौम्‍य और आकर्षक दिखती हैं। ताे अाईए जानते हैं कि किस वजह से शादी के दिन बेहद सुंदर दिखती है बंगाली दुल्हनः-

- शादी के दिन बंगाली दुल्हन के चेहरे काे सफेद और लाल रंग से सजाया जाता है। यह हर बंगाली दुल्हन के लिए बेहद जरूरी हाेता है, जाे उनकी खूबसूरती पर चांद लगा देता है।
PunjabKesari
- बंगाली शादी लाल बनारसी साड़ी के लिए जानी जाती हैं, जिस पर गाेल्डन कलर का थ्रेड वर्क हाेता है। हालांकि बदलते समय के साथ ट्रेडिनशन में भी कुछ बदलाव अा रहा है और अाजकल की मार्डन दुल्हन कुछ अलग रंग की भी साड़ियां पहनना पसंद कर रही हैं।
PunjabKesari
- बंगाली दुल्हन 2 तरीके से साड़ी पहनना पसंद करती है। इनमें से एक साड़ी काे कमर के चाराें तरफ लपेटना और पल्लू काे खुला छाेड़ना। दूसरी क्लासिकल बंगाली तरीके से, जिसे 'aath poure shaari' कहा जाता है। 
PunjabKesari
- बंगाली दुल्हन अपने मुकुट के बिना घर से बाहर पैर नहीं निकालती। इसके बिना उनका श्रृंगार अधूरा माना जाता है। 
PunjabKesari
- ज्वैलरी की बात करें, ताे सफेद और लाल रंग की चुड़ियां बंगाली दुल्हन के शादीशुदा हाेने का प्रतीक मानी जाती हैं। इन चुड़ियाें पर सिल्वर या गाेल्ड का काम किया हाेता है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static