भारत की पहली महिला नाई, 70 की उम्र में भी काटती है लोगों के बाल

punjabkesari.in Friday, Oct 20, 2017 - 01:29 PM (IST)

कहते हैं कि मन में कोई काम करने की तमन्ना हो तो कोई भी काम छोटा नहीं होता। ऐसा कोई भी काम नहीं हैं जो मर्द कर सकते हैं और औरतें नहीं। आज हम एक ऐसी औरत की बात कर रहे हैं जिसने आर्थिक तंगी के चलते नाई का काम अपनाया और अपनी मेहनत से जिंदगी गुजारी। यह है महाराष्ट्रा की रहने वाली शांता बाई।


शांते के पिता नाई का काम करते थे और वह बचपन से इस काम को देखती आई थी। शादी के बाद उसके ससुराल का आर्थिक हालत अच्छी नहीं थी, जिससे उसके परिवार का गुजारा बहुत मुश्किल में हो पाता था। 1984 में शांता के पति की मृत्यु हो गई और परिवार को पालने की सारी जिम्मेदारी उस पर आ गई। 
 

एक बार तो गरीबी से तंग आकर उसने अपनी 4 बेटीयों के साथ आत्महत्या तक करने की सोच ली। गांव के सभापति ने उसकी हालत देख उसे कोई काम करने की सलाह दी। उसके गांव में कोई नाई नही था तो वह लोगों के घर जाकर हजामत बनाने का काम करने लगी। कुछ लोगों ने उसका मजाक भी उडाया लेकिन वह किसी की परवाह किए बिना काम करती रही। 


अपनी मेहनत से उसने बेटीयों को पाला और उनकी शादी भी की। शांता बाई की उम्र 70 साल है और आज भी वह अपने काम को अच्छे तरीके से निभा रही है। जो महिलाओं के लिए मिसाल से कम नही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static