इस उंगली का होता है दिल से कनेक्शन, क्यों पहनी जाती हैं अंगूठी!

Tuesday, September 5, 2017 12:25 PM
इस उंगली का होता है दिल से कनेक्शन, क्यों पहनी जाती हैं अंगूठी!

शादी को एर पवित्र बंधन माना जाता है, जिसे दो दिलों का मिलन होता है। वैसे तो हर देश में शादी के पहले कई रस्मे और रीति-रिवाज मनाएं जाते है लेकिन हिंदूर धर्म में शादी के पहले बाकी रस्मों के साथ-साथ सगाई की रस्म भी होती है। सगाई के मौके पर लड़का-लड़की एक दूसरे की बाएं हाथ की चौथी उंगली में अंगूठी पहनाते है लेकिन क्या कभी आपने की इसकी वजह जानने की कोशिश की है कि आखिर को इसी  उंगली में अंगूठी पहनाई जाती है। अगर नहीं तो हम आपको बताएंगे इसके पिछे की सचाई। 

आइए हम आपको बताते हैं कि क्यों लड़का और लड़की एक दूसरे को शादी की अंगूठी बाएं हाथ की अनामिका  उंगली में ही पहनाते हैं। 
 
चाइनीज थ्योरी के अनुसार
हाथ की उंगली जीवन के किसी न किसी भाग से जुड़ी होती हैं। उनका कहना है कि हाथ की अनामिका उंगली जीवन साथी के लिए होती है। इसलिए सगाई पर अंगूठी अनामिका  उंगली में ही पहनाई जाती है। इसका मतलब है कि आपका जीवनसाथी हर सुख दु:ख में हमेशा आपके साथ रहेगा। 

रोमन थ्योरी
यहां के लोगों का कहना है कि शरीर में एक अमोरिस नस होती है जो दिल से सीधे बाएं हाथ की चौथी उंगुली से जुड़ी होती है, जिस वजह से इसे प्यार की नस का जाता है। उनका मानना है कि अनामिका  उंगली में रिंग पहनाने से वह पार्टनर के साथ दिल से जुड़ जाता है। 

अमेरिकन थयोरी
अमेरिका में ऐसा माना जाता है कि हाथ की मध्यमा उंगली बहुत जल्दी घायल हो जाती है और दिनचर्या में इसका सबसे अधिक इस्तेमाल होता है। इसलिए वह रिंग पहनाने के लिए इसी उंगली को चुनते है। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!