शादी से पहले न छुएं शरीर के ये 5 अंग!

Wednesday, July 12, 2017 11:43 AM
शादी से पहले न छुएं शरीर के ये 5 अंग!

लाइफस्टाइल:  जिंदगीभर स्वस्थ रहना किसे पसंद नहीं होगा। हर कोई यहीं चाहता हैं कि उसे कभी किसी तरह की बीमारी या परेशानी का सामना न करना पड़े। शरीर के किसी भी अंग में कई दिक्कत न आएं। खासकर लड़कियां इस बात के लिए ज्यादा सचेत रहती हैं। जब लड़की की शादी होने वाली होती है तो उनकी चिंता और बढ़ जाती है क्योंकि इस दौरान तन का हर हिस्सा खूबसूरत और स्वस्थ होना चाहिए। दरअसल, शरीर के कुछ अंग ऐसे होते हैं, जिन्हें छुने से उनकी सुंदरता धीरे-धीरे कम होने लगती है या ऐसा भी कहा जा सकता है इनको ज्यादा छुने से इंफैक्शन या किसी और बात का खतरा बना रहता है। हम आपको शरीर के ऐसे ही 5 अंगों के बारे में बताएंगे, जिन्हें न छुना ही बेहतर है। 
 


1. कान

कान शरीर के नाजुक हिस्सों में से है। कुछ लोगों को आदत होती है कान में खुजली होने के कारण बार-बार उंगली या किसी नोकदार चीज़ों का इस्तेमाल करने कीं, जिससे कान को कई बार नुकसान भी हो सकता है। इसलिए बोहतर होगा कि कान को ज्यादा हाथ न लगाएं क्योंकि इससे कान के पर्दे को नुकासन पहुंच सकता है। 

2. चेहरा

कुछ लोग बार-बार अपने चेहरे को हाथ लगाते रहते हैं, खास कर लड़कियां। ज्यादा चेहरा छुने से वह ऑयली हो सकता है और त्वचा पर पिंपल्स जैसी कई समस्याएं हो सकती है। बेहतर होगा कि अपनी शादी के कुछ दिन पहले अपनी इस आदत को सुधार लें। 

3. होंठ

बैठे-बैठे होंठों को हाथ या नोचने की आदत बहुत से लोगों को हैं। ऐसा करने से लिप्स रूखे और उनपर घाव बन सकते है। इसके अलावा हाथों के कीटाणु मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश कर जाते है, जिससे धीरे-धीरे सेहत खराब होने लगती है।

4. आंख

आंखे शरीर का सबसे कोमल अंग है। इसके बिना जिंदगी की कल्पना ही नहीं की जा सकती। कुछ लड़कियां या लड़के होते हैं, जो आंखों पर बार-बार हाथ लगाते है, उन्हें रगड़ते है, जिससे आंखों में जलन और इंफैक्शन का डर बना रहता है। ऐसे में आंखों को रगड़ने के बजाएं उन्हें पानी के साथ धोएं। 

5 ख़ास अंग

आपने कही न कहीं तो सुना होगा कि बालों में हाथ फेरने से बल्ड सर्कुलेशन बेहतर होता है। अगर आपके हाथ और उंगुलियां गंदी हो तो बाल झड़ने लगते है और उनमें रूखापन आ जाता है। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !