बड़े ही अजीब देश, सबके अलग-अलग Facts

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 06:29 PM (IST)

ट्रैवलिंग: पूरी दुनिया में लगभग बहुत सारे देश है, जिनकी अपनी अलग-अलग पहचान और खासियत है। इसी खासियत के वजह से लोग यहां घूमने की इच्छा जरूर रखते है लेकिन वहीं इन देशों के समय को लेकर अलग-अलग फैक्ट है, जिन्हें सुनकर यकीन नहीं होती है। हम में से ज्यादातर लोग इस बात से अंनाज होते है। अगर आप भी अलग-अलग देशों के फैक्ट के बारे में बताएंगे।

 

1.  Kiribati

किरीबाती उन देशों में से एक ही, जिसके बारे में कम लोग ही जानते हैं। इस देश में न्यू ईयर सबसे पहले आता है। इसकी एक ओर खास बात है कि यह देश चारो गोलार्थ यानि  पूर्व पश्चिम,उत्तर,दक्षिण में आता है क्योंकि यह कई आइलैंड से मिलकर बना है। 

2.  Gi Island nation of new

गी आयलेंड नेशन ऑफ न्यू में सिर्फ 1200 लोग रहते है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां 2007 में स्टार्वास और डिज्नी की चित्रों वाली करेंसी भी लांच की गई थी। यहां कोई भी अपराध नहीं होता। 

3. Ethiopia

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह देश बाकी देशों से 7 साल पीछे है। इस देश का कैलेण्डर में सात साल पीछे का समय चल रहा है।  दरअसल यहां पर 16 शताब्दी का कैलेंडर यूज़ किया जाता है । 

4. Green Island

ग्रीन लैंड एक ऐसा देश है, जिसका 80% हिस्सा बर्फ से ढका हुआ है, इसलिए यह खास का नामोनिशान नहीं देता। 

5. Naru

लगभग हर देश की कोई न कोई राजधानी है, लेकिन क्या आप जानते है नरु देस की कोई राजधानी नहीं है। यह विश्व का सबसे छोटा द्वीप देश है, जो सिर्फ 53 कि.मीटर पर बसा है।  यहां के लोग फास्ट फूड खाने के शौकिन है, इसी वजह से यहां पर रहने वाले लोग ज्यादातर मोटे है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static