हग करने से बढ़ता है शरीर में सिरोटिन लेवल, रिश्ता भी होता है मजबूत

Monday, February 12, 2018 2:06 PM
हग करने से बढ़ता है शरीर में सिरोटिन लेवल, रिश्ता भी होता है मजबूत

वैलेंटाइन वीक के पांचवे दिन हग डे पर दुनियाभर के लोग एक-दूसरे को गले लगाकर अपनी शिकायतों को दूर करते है। जरूरी नहीं कि यह दिन सिर्फ कपल्स ही सेलिब्रेट करें बल्कि आप अपने दोस्त, सहयोगी, पेरेंट्स या फिर भाई-बहन के साथ भी हग डे मना सकते है। एक रिसर्च के अनुसार गले लगाने से रिश्ता तो मजबूत होता है लेकिन इसके साथ ही इससे शरीर को भी कई फायदे होते है। वैसे तो दुनियाभर में हग डे 12 फरवरी को मनाया जाता है लेकिन कनाडा, जर्मनी, इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलि‍या में 21 जनवरी को 'नेशनल हग डे' भी मनाया जाता है।

PunjabKesari

साइकोलॉजिस्ट और काउंसलर के अनुसार अगर आप रोजाना परिवार के सदस्य या पार्टनर को गले लगाने पर शरीर को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। साइंस का मानना है कि गले मिलने से ब्‍लड प्रेशर नॉर्मल रहता है और दिमागी टेंशन भी कम होती है। इससे अलावा गले मिलने पर शरीर में सिरोटिन लेवल बढ़ता है।

PunjabKesari

गले मिलने से शरीर में ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। ऐसा होने पर आपकी यह सभी प्रॉब्लम दूर हो जाती है। शरीर को फायदे मिलने के अलावा किसी अपने को गले लगाने पर आपका खराब मूड भी ठीक हो जाता है। दो लोगों के एक-दूसरे को गले लगाने पर उन दोनों के सोलर प्लेक्सस चक्र पर दबाव पड़ने से थाइमस ग्लैंड प्रोत्साहित होता है। इस ग्लैंड के कारण शरीर में ब्लड सेल्स बैलेंस्ड कंट्रोल हो पाता है।

PunjabKesari

तो इसलिए अगर आप अपनी टेंशन को कम करना चाहते है तो किसी अपने को दिन में कम से कम 3-4 बार गले जरूर लगाएं। इससे आपकी ये प्रॉब्लम तो दूर होंगी ही साथ ही इससे आपके बीच का रिश्ता भी मजबूत होगा।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!