ईंट-पत्थर से नहीं, प्लास्टिक बोतलों से बना है यह आलीशान Resort

punjabkesari.in Wednesday, Aug 30, 2017 - 10:19 AM (IST)

आपने दुनिया के बहुत से रिजॉर्ट के बारे में सुना होगा जो अपनी खासियत के लिए मशहूर हो गए है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रिजॉर्ट के बारे में बताने जा रहें है जिसके बारे में जानकर आप भी दंग रह जाएगें। यह रिजॉर्ट ईंट या पत्थर से नहीं बल्कि प्लास्टिक की बोतलों से बना हुआ है।

PunjabKesari

कनाडा, पनामा के ट्रॉपिकल में रहने वाले इस व्यक्ति ने प्लास्टिक की बोतलों का महल बना डाला है। कई लाख टन प्लास्टिक हर साल समुद्र या कूड़े-कर्कट में वेस्ट चला जाता है लेकिन इस आदमी ने उन बोतलों को वेस्ट करने की बजाए उससे महल बना लिया है। इस रिजॉर्ट को हाल ही में बना कर तैयार किया गया है।

PunjabKesari

इस महल को बनाने में कम से कम 40,000 पुरानी बोतलों का इस्तेमाल हुआ है। इसके बनाने का मुख्स मकसद लोगों का कचरे की और ध्यान आकृषित करना है। रॉबर्ट बजाऊ करीब 9 साल पहले रिटायर होकर इस जगह पर आए थे। किसी प्रोग्राम के दौरान उनकी नजर वेस्ट प्लास्टिक पर पड़ी तो उन्हें यह आइडिया आ गया। उन्होने यहीं पर रहकर इस कचरे पर काम करने का फैसला किया।

PunjabKesari

हर साल प्रकृति के नजारों का मजा लेने के लिए इस जगह पर लाखों टूरिस्ट आते है। इस महल को करीब 62 वर्ग कि.मी की जगह पर बनाया गया है। इस महल की हर दीवार पर कम से कम 300 प्लास्टिक बोतलें लगी है। इसके अलावा इस महल की खिड़कियों को त्रिकोना आकार दिया गया है। बोतलों के अंदर की हवा इमारत को गर्म होने से बचाती है।

PunjabKesari

रॉबर्ट ने इसे एक खुबसूरत रिजॉर्ट के रूप में इस्तेमाल करते है। रॉबर्ट इस जगह पर ट्रेंगिग सेंटर खोलना चाहते थे लेकिन उनके पास पैसे और सुविधाओं की कमी होने के कारण वो यह काम नहीं कर पाएं। अब वो इस रिजॉर्ट से होने वाली कमाई को ट्रेंनिंग सेंटर के लिए खर्च करते है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static