International Yoga Day : योग से पाएं इन बीमारियों से छुटकारा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 21, 2017 - 12:17 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योगासन बहुत जरूरी होता है। दुनिया में करीब 70 प्रतिशत लोग योगा करते हैं। आज भारत के साथ-साथ करीब 150 देशों में इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जा रहा है। योग से सिर्फ मोटापा ही नहीं शरीर की कई बीमारियां भी दूर होती हैं। योगासन की कई क्रियाएं हैं, जिनसे अलग-अलग बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए योग कैसे हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

अस्थमा 
अस्थमा के रोगी को सांस लेेने में परेशानी होती है। ऐसे में रोगी अपने साथ हमेशा एक इनहेलर रखता है जिससे जरूरत पड़ने पर ऊपरी सांस ली जा सके लेकिन श्वासन और प्राणायाम योग क्रियाएं ऐसी हैं जिन्हें अस्थमा का रोगी अगर 10 दिन भी सही तरीके से कर ले तो उन्हें सांस फूलने की समस्या से आराम मिलेगा।

बांझपन
 जिन महिलाओं को मां बनने में मुश्किल आती है और काफी इलाज के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ता तो ऐसे में उन्हें योग का सहारा लेना चाहिए। योग की कई ऐसी क्रियाएं हैं जिन्हें करने से गर्भाशय में खून का दौरा सही तरीके से होता है और गर्भाशय स्वस्थ रहता है जिससे मां बनने में आने वाली मुश्किलें दूर होती हैं।

डायबिटीज
शरीर में शुगर लेवल बढ़ने की वजह से डायबिटीज की समस्या हो जाती है। इन रोगियों को खाने-पीने का काफी परहेज करना पड़ता है और कई तरह की दवाओं के सेवन से भी डायबिटीज जड़ से खत्म नहीं होती। ऐसे में योग का सहारा लेना चाहिए।

मोटापा
मोटापे की समस्या से लगभग हर कोई परेशान रहता है। इससे निपटने के लिए अनुलोम-विलोम और कपालभाति जैसी योग क्रियाएं करने से मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है।

मानसिक तनाव
काम-काज की वजह से कई लोगों को मानसिक तनाव हो जाता है जिस वजह से शरीर की अन्य कई बीमारियां लग जाती हैं। ऐसे में दिमाग को शांत रखने के लिए योग करना चाहिए। इससे दिमाग फ्रैश रहता है और तनाव भी दूर होता है।


योग के बाद बरतें ये सावधानियां -
1. योगासन करने से शरीर गर्म हो जाता है। ऐसे में तुरंत नहाना नहीं चाहिए क्योंकि इससे बुखार और बदन दर्द जैसी तकलीफ हो सकती है।
2. योग करने के तुरंत बाद ठंडा पानी न पीएं। इससे कफ, एलर्जी और जुकाम की समस्या हो सकती है।
3. खाने के बाद योगासन कभी न करें। सुबह खाली पेट योग करना बेहतर रहता है।
4. योग करते समय हल्के कपड़े पहनें क्योंकि ज्यादा टाइट और भारी कपड़ों की वजह से योग करने में मुश्किल होती है और शरीर पूरी तरह से खुल नहीं पाता।
5. बुखार या शरीर की कोई और समस्या होेने पर योग न करें। इससे परेशानी और बढ़ सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static