अगर मर्दानगी को सही रखना चाहते है तो आज ही छोड़ें ये 6 गलत आदतें!

punjabkesari.in Sunday, Jun 03, 2018 - 06:04 PM (IST)

हम अपने लाइफस्टाइल में कई बार ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनका स्पर्म काउंट पर बुरा असर पड़ता हैं। इससे न केवल आप पिता बनने में असमर्थ रहते है बल्कि सेक्स लाइफ पर भी बुरा असर पड़ता हैं। अगर आप भी जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां कर रहे है जो दिन-प्रतिदिन आपके स्पर्म काउंट को कम करती हैं तो अपनी इन आदतों में सुधार लाए। आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताएंगे, जिनसे फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है और जो धीरे-धीरे आपके पौरुष को घटा रही हैं। 

 


1. टाइट अंडर गार्मेंट्स
अधिकतर मर्दों को फिट अंडर गार्मेंट्स पहनना पसंद होता हैं लेकिन अधिक कसे हुए कपड़े पहनने से टेस्टिकल्स में गर्मी बढ़ती है , जिसका असर स्पर्म काउंट पर पड़ा और फर्टिलिटी कम होने लगती हैं।

 

2. हॉट बॉथ
कई बार लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं लेकिन इसका मर्दानगी पर काफी असर पड़ता है। दरअसल, गर्म पानी से नहाने से टेस्टिकल्स का तापमान बढ़ जाता है और स्पर्म काउंट घटने लगता हैं।   

 

3. सोया
वैसे तो सोया सभी बड़े चाव से खाते है लेकिन मर्दों को इससे बनी चीजों से परहेज ही रखना चाहिए क्योंकि मर्दों के लिए सोया ठीक नहीं है। इसमें ईसोफ्लेवोन्स होता हैं, जिससे स्पर्म काउंट बिगड़ने लगता है। 

 

4. तनाव 
तनाव न केवल बाकी बीमारियों के लिए जिम्मेदार है बल्कि तनाव आपके पौरुष पर भी नकारात्मक असर भी डाल सकता हैं। इसलिए जितना तनाव से दूर रहेंगे, आपकी सेक्स लाइफ उतनी ही बढ़िया होगी। 

 

5. लैपटॉप 
कई लोग ऑफिस का काम घर ले आते है और फिर रात को लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर काम करने लगते है। दरअसल, लैपटॉप से निकलने वाले रेडिएशन स्पर्म अकाउंट पर काफी बुरा असर डालते है, जिससे फर्टिलिटी घटने लगती हैं।


 
6. शराब 
अधिकतर लोगों को शराब पीने की बुरी लत होती हैं लेकिन अधिक मात्रा में शराब पीने से स्पर्म काउंट भी घटने लगता हैं। शराब के अधिक सेवन से टेस्टॉसटेरॉन की मात्रा कम होती है और मर्दों का पौरुष घटने लगता हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static