शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है औरतों का वजन

Monday, June 12, 2017 10:50 AM
शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है औरतों का वजन

पंजाब केसरी (लाइफस्टाइल ): लड़कियां अपने आप को स्लिम-ट्रीम रखने के लिए हर मुमकिन उपाय करती है लेकिन  आगर सुनने को मिलता है शादी के बाद अधिकतर लड़कियां का  वजन बढ़ने लगता है। इसी बढ़े हुए वजन के कारण उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक शोध के मुताबिक, शादी के कुछ साल के अंदर-अंदर 80 प्रतिशत लड़कियों का  वजन बढ़ जाता है। उनका कहना है कि शादी के बाद लाइफस्टाइल में काफी अंतर आता है, जिससे शरीर में बदलाव होना आम बात है। आइए जानते है वह शादी के बाद वजन बढ़ने के कौन-कौन से कारण बताते है। 

 

1. डाइट में बदलाव
 
शादी के लड़कियां बाहर का खाना पसंद करती है। इतना ही नहीं, ब्लकि बात-चीत करते समय में कुछ न कुछ में डाल ही लेते है। यहीं कारण है कि शरीर में कैल्शियम और विटामिन्स की कमी होने लगती है, जिससे मोटापा शरीर पर दिखाई देने लगता है। 

2. हार्मोनल परिवर्तन
 

शादी के बाद लड़की में बहुत से इमोशनल और हार्मोनल बदलाव होने लगते है। सेक्सुयल लाइफ को बेहतर बनाते समय वजन कब बढ़ जाता है पता ही नहीं चलता। 

3. आलस 

जब लड़कियां सिंगल होती है तो हर समय कोई न कोई काम में लगी रहती है लेकिन शादी के बाद पूरा दिन पति के इंतजार में बिता देती है और इसी वजह से वह शरीर आलसी हो जाता है। 
 
4. तनाव
 
शादी के बाद लाइफ में बहुत सी दिक्कत आती है। जिम्मेदारियां इतनी बढ़ जाती है। कि तनाव होना आम बात है। जब तनाव होता है तो भूख ज्यादा लगती है, जिससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है।  

5. खाने-पीने का कोई टाइम नहीं 

शादी के बाद बढ़ती जिम्मेदारियों में लड़की इतना व्यस्त हो जाती है कि अपने आप पर ध्यान देने का समय ही नहीं होता है। इतना ही नहीं, बल्कि खाने-पीने का भी कोई सही समय नहीं होता,इस वजह से भी वजन बढ़ने लगता है। 
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !