दिमाग को तेज करती हैं ये 5 अच्छी आदतें

Saturday, July 15, 2017 2:40 PM
दिमाग को तेज करती हैं ये 5 अच्छी आदतें

दिमाग तेज करने का सबसे आसान 5 उपाय : हर कोई चाहता है कि उसका दिमाग तेज हो और वह हर मुश्किल काम भी आसानी से कर ले। वैसे भी आजकल का जमाना शार्प और एक्टिव लोगों का ही है। जिस तरह बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए उनकी डाइट और आदतों को बदला जाता है। उसी तरह बड़े लोग भी अपनी जिदंगी में कुछ बदलाव करके दिमाग को तेज बना सकते हैं। 

एक्सरसाइज करें
PunjabKesari
जिस तरह शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है उसी तरह तेज दिमाग के लिए भी एक्सरसाइज और योग का सहारा लिया जा सकता है। हर रोज दिमाग से संबंधित कुछ एक्सरसाइज करनी बहुत जरूरी हैं।
म्‍यूजिकल इंस्‍ट्रूमेंट
PunjabKesari
सारा दिन काम करने और स्ट्रैस की वजह से दिमाग काम करना बंद कर देता है। ऐसे में दिमाग को रिलैक्स देने और तेज करने के लिए गिटार और सितार जैसे म्यूजिकल इंस्ट्रुमेंट बजाने की आदत डालें। हर रोज कुछ देर ऐसा करने से दिमाग शार्प होता है।
विडियो गेम खेलें
PunjabKesari
अक्सर देखा गया है कि बच्चों को विडियो गेम खेलने से मना किया जाता है लेकिन इससे दिमाग तेज होता है। विडियो गेम खेलने से दिमाग क्रिया में रहता है लेकिन सारा दिन गेम खेलना नुकसान पहुंचा सकता है।
नई भाषा सीखें
हिंदी, पंजाबी और इंग्लिश भाषा तो लोगों को आती ही है लेकिन दिमाग को शार्प बनाने के लिए अलग-अलग भाषाएं सीखने की कोशिश करनी चाहिए।
किताबें पढ़ना
PunjabKesari
अलग-अलग कहानियों वाली किताबें पढ़ना भी बढ़िया रहता है। हिंदी की जगह अगर इंग्लिश भाषा की किताबें पढ़ेंगे तो दिमाग ज्यादा शार्प होगा।


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !