शू रैक को ऐसे करें साफ, नहीं जमेगी धूल-मिट्टी

Friday, December 29, 2017 2:23 PM
शू रैक को ऐसे करें साफ, नहीं जमेगी धूल-मिट्टी

घर के अंदर अगर सबसे ज्यादा धूल मिटटी आती है तो इसकी वजह है हमारे जूते। फैशन के हिसाब से लोग अपनी ड्रैसिस के साथ मैच करते फुटवियर पहनते हैं। जिन्हें संभाल कर रखना कोई आसान काम नहीं। घर के अंदर इधर-ऊधर बिखरे हुए जूते घर को और भी गंदा कर देते हैं। इन्हें आसानी से संभाल कर रखने के लिए शू रैक का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ज्यादा दिनों तक इसे साफ न किया जाए तो महंगे शूज भी खराब हो जाते हैं। शू रैक को आसानी से साफ करने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं। 
 

1. साफ जगह पर रखें
शू रैक को हमेशा साफ जगह पर ही रखें। खुली जगह पर रखने से इस पर धूल-मिट्टी बहुत जल्दी पड़ जाती है। जिससे जूते भी गंदे हो जाते हैं। कोशिश करें कि रैक को हमेशा ढक कर रखें। 
 

2. नमी से बचाएं
शू रैक में आप अपने कीमती जूते संभाल कर रखते हैं लेकिन रैक को रखने से पहले इस बात की जांच कर लें कि जगह में नमी न हो। नमी की वजह से लकड़ी के रैक को दीमक लगने का डर रहता है। जिससे जूते भी खराब हो सकते हैं। 
 

3. हर हफ्ते करें सफाई
जिस तरह घर की सफाई करनी बहुत जरूरी है उसी तरह हर हफ्ते रैक की सफाई भी करें। इसे फुटवियर और रैक दोनों सुरक्षित रहेंगे। 
 

4. लोहे का रैक को ऐसे करें साफ
लकड़ी की बजाय लोहे के रैक की सफाई का खास ख्याल रखना पड़ता है। इसे आसानी से साफ करने के लिए आप शू रैक को साफ करने के लिए बाजार से किट भी ला सकते हैं। इस रैक को पानी से साफ करने पर जंग लगने का डर रहता है। 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!