घर की सफाई में काम आता है नमक, इसके अलावा भी कई इस्तेमाल

punjabkesari.in Tuesday, Apr 25, 2017 - 12:43 PM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन): नमक एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल हर घर में सदियों से किया जा रहा है। जहां नमक खाने का स्वाद बढ़ाता है, वहीं यह घर की साफ-सफाई में भी बहुत काम आता है। नमक के पानी में सब्जियां धोने से उनके अंदर के किटाणु मर जाते है इस बात को तो सभी जानते है लेकिन क्या आपको पता है कि नमक कैसे घर की चीजों चमका सकता है। अगर नहीं तो आइए जानते है नमक को खाने के अलावा अनगिनत फायदे। 

नमक के फायदे

 चिटियों का करें सफाया

अगर आप अलमारी, खिड़कियों और दरवाजों से चीटियों का दूर रखना चाहते है तो नमक का इस्तेमाल करें। यहां से चीटियां घर में प्रवेश करती है उस जगह पर नमक को छिड़क दें। इससे चीटियों का सफाया होगा और नमी का स्तर कम होगा। 

पीतल, चांदी और तांबे को पॉलिश करें 

अगर आपके घर में पीतल, चांदी या तांबे की चीजें है तो नमक की मदद से उनको पॉलिश किया जा सकता है। एप्पल साइडर विनेगर और नमक को मिलाकर इनकी सफाई करें। इससे पीतल, चांदी और तांबे की चमक पहले जैसे बरकरार रहेगी। 

 कार और खिड़कीका सफाई एजेंट 

नमक को 1 गैलन गुनगुना पानी में मिलाकर खिड़कियों को साफ करें। इससे उनपर लगा दाग आसानी से निकल जाएगे। खिड़कियों की सफाई और उनकी पॉलिश के लिए नमक एक नैचुरल सफाई एजेंट है। इसके अलावा आप इससे अपनी कार को भी साफ कर सकते है।  

 सिंक को चमकाएं

अक्सर किचन सिंक गंदा और ऑयली हो जाता है, जो आसानी से साफ नहीं होता। ऐसे में गर्म पानी में नमक मिलकार उसकी सफाई करें। इससे सिंक आसानी से साफ होगा और चमकने लगेगा। 

 मैट और पर्दे का रंग रखें बरकरार

यदि आप पर्दे और मैट का रंग पहले जैसा बरकरार रखना चाहते है और उन्हें नए तरह दिखाना चाहते हैं तो नमक काफी फायदेमंद साबित होगा। नमक के पानी में पर्दे और फुट मैट को धोएं। इससे उनका रंग पहले जैसा ही बना रहेगा। साथ ही इन पर लगे दाग आसानी से निकल जाते है। 

 दांत का दर्द दूर 

यदि मुंह में छाले या फिर दांत दर्द करते है तो गर्म पानी में नमक मिलाकर कुछ मिनट के लिए कुल्ला करें। इससे काफी फायदा मिलेगा। 

 दांतों को चमकाएं

नमक और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिलाकर दांतों पर रगड़ें। इससे दांतों का पीलापन दूर होगा और वह चमक जाएगे। 

कपड़ें सिकुड़ने से बचाएं

कॉटन के कपड़े सोने से वह सिकुड़ जाते है। ऐसे में नमक के पानी में उन्हे धोएं। इससे वह सिकुड़ने से बते रहेगे। साथ ही उन्हें कम धूप लगाएं। इससे कपड़े नरम और बिल्कुल साफ रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static