बेकार पड़े सामान से यूं दिखाएं क्रिएटीविटी, देखें तस्वीरें

punjabkesari.in Tuesday, Aug 30, 2016 - 04:59 PM (IST)

घरों में पड़े सामान का कितनी ही तरह से यूज किया जा सकता है, यह तो आप भी बखूबू जानती होंगी, परंतु उसके बावजूद भी बहुत सा सामान यूं ही पड़ा- पड़ा या तो खराब हो जाता है या फिर कबाड़ी के पास चला जाता है। यदि आप चाहें तो अपने हाथों के हुनर का कमाल दिखा कर उस चीज को फिर से इस तरह से काम में ला सकती हैं कि उसका रूप ही बदल जाए, उदाहरण के तौर पर दरवाजे मात्र कमरों की प्राइवेसी बरकरार रखने के लिए ही यूज नहीं होते, बल्कि आप इनसे घर की सजावट भी कर सकती हैं या फिर मेज केवल खाने या पढऩे के काम ही नहीं आती, बल्कि आप बच्चों के लिए उससे कुछ नया भी बना सकती हैं। इस बार हम आपके लिए कुछ ऐसे ही आइडियाज ले कर आए हैं, जिन्हें आप यूज कर अपनी क्रिएटीविटी को ओर भी निखार सकती हैं।
 
 
1. मैटल कलर्स में फूलदान
 
हालांकि पुराने सुंदर डिब्बों को विभिन्न रंगों से रंग कर फूलदान या गमले के रूप में प्रयोग करने का तरीका बेहद पुराना है तथा बहुत से लोग इस तरह से अपने घर को सजाते हैं। यदि आप अपने घर को एक नया लुक देना चाहती हैं, तो इस बार नॉर्मल कलर्स की अपेक्षा इन पर मैटल वाले कलर्स यूज करें। पीतल, चांदी और तांबे के रंग प्लास्टिक के डिब्बों पर किए जाएं, तो वे धातु के बर्तनों की तरह प्रतीत होने लगेंगे तथा आपका घर बेहद खूबसूरत नजर आने लगेगा।
 
2. दरवाजे वाला फोटो फ्रेम
 
बहुत से घरों में एक ऐसा दरवाजा भी मिल जाएगा, जिसमें बहुत से शीशे लगाने की जगह होती है। ये दरवाजे इसलिए गैराज में डाल दिये जाते हैं कि इनका जोड़ा खराब हो चुका होता है। यदि ऐसा कोई दरवाजा आपके घर में भी है तो उसे पेंट कर के घर की गैलरी की दीवार में फोटो फ्रेम की तरह यूज करें, यह काफी कलात्मक दिखेगा। यदि आप उसे प्रवेश द्वार के पास रख रही हैं, तो आप उसमें कुछ खूंटियां भी लगा जा सकती हैं, ताकि अतिथि अपनी टोपियां या छाते वहां हैंग कर सकें। यदि आप इसे अन्य कमरे में लगाना चाहती हैं, तब भी आप इसे फोटो एवं खूंटियों से सजा कर हैंग कर सकती हैं, ताकि अन्य सदस्य उस पर अपना सामान या कपड़े हैंग कर सकें।

3. मेज को बनाएं बिस्तर
 
यदि लकड़ी की सुंदर पायों वाली मेज पुरानी हो कर अपना आकर्षण खो चुकी है तथा उसे फैंकने का भी मन नहीं है, तो उसे नए सिरे से ब्राइट कलर में पेंट कर लें, कुछ ऐसे कलर्स जिसे बच्चे पसंद करें, अब उसे उलटा कर के फर्श पर इस तरह से बिछाएं कि उसके पाए ऊपर की तरफ आएं। मेज के बीच में एक आरामदायक गद्दा डाल कर उस पर चादर बिछा दें तथा मेज के पायों के साथ मसहरी लगाएं, यदि आप मेज को जमीन से ऊंचा करना चाहती हैं, तो उस पर लकड़ी के पाये लगवा लें। यह पलंग किसी छोटे बच्चे के लिए बिलकुल सही रहेगा, जिसमें उसे न तो ऊपर चढऩे में परेशानी होगी और न ही उसके नीचे गिरने का डर रहेगा।
 
 
 
 

हेमा शर्मा 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static